संक्रमण तत्व किसे कहते हैं ?, Zn,Cd व Hg को संक्रमण तत्व नहीं माना जाता


संक्रमण तत्व किसे कहते हैं ?

संक्रमण तत्व की यहां पर आपको बहुत ही सरल परिभाषा देखने को मिलेगी यह सभी परीक्षाओं के लिए मानी जाती है यहां पर संक्रमण तत्व की पूरी विशेषताएं बताई गई है




उत्तर   संक्रमण तत्त्व (Transition Elements)-


आवर्त सारणी में । तथा d-ब्लॉक के तत्वों को जोड़ने वाले तत्व, संक्रमण तत्व कहलाते हैं। आधुनिक परिभाषा के अनुसार वे तत्व जिनमें परमाण्वीय अवस्था में या उस तत्व की किसी सामान्य ऑक्सीकरण अवस्था में d-या F-उपकोश आंशिक रूप से भरे जाएँ, संक्रमण तत्व कहलाते हैं।

            इलेक्ट्रॉनीय विन्यासों के आधार पर इन तत्वों को दो मुख्य भागों में विभाजित किया गया है

1. मुख्य संक्रमण तत्व-      इनका सामान्य इलैक्ट्रॉनीय विन्यास (n-1)d¹–⁹ns¹–² होता है। आवर्त सारणी के d- ब्लॉक के तत्वों में Zn, Cd तथा Hg को छोडकर शेष सभी तत्व मुख्य संक्रमण श्रेणी में आते हैं। इन तत्वों को चार श्रेणियों में विभाजित किया गया है

(i) प्रथम या 3d संक्रमण श्रेणी--Sc से Cu तक


(ii) द्वितीय या 4d संक्रमण श्रेणी-Y से Ag तक 


(iii) तृतीय या 5d संक्रमण श्रेणी-La से Hf से Au तक


 (iv) चतुर्थ या 6d संक्रमण श्रेणी-A, Rf, Ha


2. आन्तरिक संक्रमण तत्व    


इन तत्वों का सामान्य इलैक्ट्रॉनीय विन्यास (n-2)f¹–¹⁴(n-1)s² (n-1)p⁶(n-1)d⁰–¹ ns² bहोता है। इन तत्वों में अन्तिम इलैक्ट्रॉन, अन्तिम दो कोश से पूर्व कोश में उपकोश में भरे जाते हैं।

आवर्त सारणी के छठे आवर्त में La (57) के पश्चात् चौदह तत्व Ce से Lu तक इलैक्ट्रॉन 4f- उपकोश में भरे जाते हैं। इस श्रेणी को लैन्थेनाइड श्रेणी कहते हैं। इसी प्रकार सातवें आवसे में Ac(89) के बाद चौदह तत्व Th से La तक 5f-उपकोश में भरे जाते हैं । तत्वों की इस श्रेणी को एक्टिनाइड श्रेणी कहते हैं।


Zn, Cd व Hg को संक्रमण तत्व नहीं माना जाता है 

क्योंकि इनमें d– कक्षक पूर्णतया भरे हुए होते हैं, इन्हें d-खण्ड तत्व कहते हैं।


Zn(30)-3d¹⁰, 4s² वCd(48) = 4d¹⁰, 5s² तथा  Hg (80) = 5d¹⁰,6s² विन्यास रखते हैं। 

और पढ़ें


2 Comments

Previous Post Next Post