( BA,BSC BCOM,MCOM,MA,MSC )क्या Ug, pg के छात्रों को प्रमोट किया जाएगा या परीक्षाएं होंगी जानिए पूरी सच्चाई

 

यूजी-पीजी की परीक्षाओं को लेकर अभी कोई निर्णय नही, कमेटी भी नहीं बनाई

आप सभी को पता है फिलहाल सभी परीक्षाओं का ग्रीष्मकालीन अवकाश चल रहा है यूजी और पीजी की तो ऐसे में कोई मीटिंग भी नहीं हुई है जिससे पता चले कि विद्यार्थियों को प्रमोट किया जाएगा या फिर परीक्षा होगी यहां पर आपको संपूर्ण जानकारी यह पूरा पढ़ने पर मिल जाएगी


राजस्थान प्रदेश में जयपुर से बड़ी खबर

 कोरोना की परिस्थितियों के बीच इस बार भी यूजी- पीजी के छात्र असमंजस में है। यूनिवर्सिटी कॉलेजों की परीक्षाएं स्थगित करने के बाद संस्थानों में छुट्टियां कर दी गई। लेकिन अभी तक मुख्य परीक्षाओं पर कोई भी निर्णय नहीं लिया गया है। ना ही सुझाव देने के लिए अभी तक कोई उच्च स्तरीय कमेटी बनाई गई है। प्रदेश के लाखों छात्र असमंजस में है कि कौनसी परीक्षाएं होगी या नही होगी। पिछले साल प्रदेश की यूनिवर्सिटीज के कुलपति व वरिष्ठ अधिकारियों की सरकार ने कमेटी गठित की थी, भी ठीक नहीं है। लेकिन कोरोना की स्थिति भी सामान्य नहीं हुई है। 



25 से ज्यादा यूनिवर्सिटी,जिसने पिछले साल बिना परीक्षा लिए छात्रों को प्रमोट करने सहित कई सुझाव दिए थे। लेकिन अभी तक कोई कमेटी इस पर काम नहीं कर रही है। पिछले साल हुई सिर्फ फाइनल की परीक्षा पिछले साल कमेटी के सुझाव के बाद यूजी, पीजी फाइनल ईयर की परीक्षाएं कराई गई थी। अन्य कक्षाओं के छात्रों को बिना परीक्षा लिए प्रमोट कर दिया गया था। लेकिन शिक्षाविदों का कहना है कि लगातार दूसरी साल प्रमोट करना ऑनलाइन का विकल्प नहीः प्रदेश में 25 से ज्यादा सरकारी यूनिवर्सिटी हैं। जिनमें करीब 2 हजार कॉलेज संबद्ध हैं। पिछले साल को देखते हुए भी ऑनलाइन परीक्षा कराने का कोई सिस्टम नही बना। कुलपतियों का कहना है कि छात्रों की संख्या ज्यादा होने की वजह से ऑनलाइन परीक्षा करान संभव नहीं है।

Post a Comment

Previous Post Next Post