कॉलेज और विश्वविद्यालय परीक्षाओं पर अंतिम निर्णय, 10वीं 12वीं के अंकों के आधार पर प्रमोट होंगे फर्स्ट ईयर के छात्र

 जयपुर से बडी अपडेट सामने आई है


कॉलेज और विश्वविद्यालय परीक्षाओं पर सरकार ने आखिकार स्थिति स्पष्ट कर दी है । इसको लेकर उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार रात पत्रकार वार्ता की । उन्होंने बताया कि फाइनल ईयर की परीक्षाएं जुलाई के अंतिम और अगस्त के प्रथम सप्ताह में ऑफलाइन होंगी । इनके परिणाम 30 सितम्बर तक जारी किए जाएंगे । स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को 10 वीं और 12 वीं परीक्षाओं में प्राप्त अंकों के औसत के आधार पर अंक देकर प्रमोट किया जाएगा । स्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को अस्थाई आधार पर अगली कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा और 10 जुलाई से ऑनलाइन अध्यापन कार्य प्रारंभ किया जाएगा । कोरोना परिस्थिति सामान्य होने पर द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों की परीक्षाएं सुविधानुसार ऑब्जेक्टिव या डि पटिव पैटर्न पर आयोजित की जाएंगी । उच्च शिक्षा राज्यमंत्री ने बताया कि स्नातकोत्तर पूर्वार्द्ध के विद्यार्थियों को अस्थाई रूप से अगली कक्षा में प्रवेश देकर अध्यापन कार्य 10 जुलाई से प्रारंभ किया जाएगा । हालात सामान्य होने पर परीक्षाएं आयोजित कर 31 दिसम्बर 2021 तक उनके परिणाम जारी किए जाएंगे ।


अंतिम वर्ष की परीक्षाएं जुलाई के अंतिम सप्ताह में द्वितीय वर्ष के छात्र अस्थाई प्रमोट होंगे , दिसम्बर तक परीक्षा होगी


3 घंटे कि जगह डेढ़ घण्टे का होगा पेपर एक विषय के पेपर एक साथ 


मंत्री भाटी ने बताया कि जिन कोर्सेज / संकाय / विषयों में विद्यार्थियों की संख्या कम है और विश्वविद्यालय के पास पर्याप्त संसाधन हैं , उनकी परीक्षाएं ऑनलाइन मोड पर करवाई जा सकती हैं । इसी प्रकार व्यावसायिक पाठ्यकम और सेमेस्टर पद्धति के पाठ्यकमों की परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड पर आयोजित करवाई जाएंगी । उन्होंने

बताया कि प्रश्न - पत्रों में यूनिट की बाध्यता हटाते हुए परीक्षा की अवधि 3 घंटे के स्थान पर प्रति प्रश्न - पत्र डेढ़ घण्टे की रखी जाएगी । इसके साथ प्रश्न - पत्रों में वर्णित प्रश्नों को अनुपातिक रूप से 50 प्रतिशत हल करने का विकल्प दिया जाएगा । जिन विषयों में दो या तीन प्रश्न - पत्र होते है , उनके समस्त प्रश्शन - पत्र एक ही पारी में करवाए जाएंगे ।

Post a Comment

Previous Post Next Post