1st ईयर वाले प्रमोट और सब की परीक्षा होगी Rajasthan University pramot news today

 


राजस्थान में यूजी पीजी फाइनल की परीक्षा अगस्त में रिजल्ट आयेगा सितम्बर तक 1st ईयर वाले प्रमोट


जयपुर से बडी खबर पिछले वर्ष की तरह इस बार भी यूजी और पीजी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं कराई जाएंगी । ये जुलाई के अंतिम सप्ताह या अगस्त के पहले सप्ताह से होंगी । 30 सितंबर तक नतीजे जारी किए जाएंगे । द्वितीय वर्ष की परीक्षाएं भी कोरोना काबू में आने के बाद होंगी , पर इसमें तय होगा कि किस पैटर्न पर कराया जाए । इसका परिणाम 31 दिसंबर तक जारी होगा । प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को 10 वीं और 12 वीं के अंकों के आधार पर प्रमोट किया जाएगा । उच्च शिक्षामंत्री भंवर सिंह भाटी ने रविवार को ये निर्देश जारी किए । उच्च शिक्षा में 10 जुलाई से नया सत्र शुरू होगा और ऑनलाइन पढ़ाई होने लगेगी । गाइडलाइन तय होने से उच्च शिक्षा में अध्ययनरत 20 लाख से अधिक विद्यार्थियों को राहत मिली है । भाटी ने कहा - परीक्षाओं को लेकर गठित कमेटी के सुझावों को यूजीसी को भेजा था । लेकिन यूजीसी से आज तक जवाब नहीं आया ।




डेढ़ घंटे का पेपर , 50 % प्रश्न हल करने 


• प्रश्न पत्रों में यूनिट की बाध्यत हटा दी गई है । परीक्षा की अवधि डेढ़ घंटे रहेगी । 50 % प्रश्न हल करने का विकल्प होगा । जिन विषयों में 2 अथवा 3 पेपर होते हैं । उन्हें एक ही दिन कराया जाएगा । ताकि विद्यार्थी को बार - बार परीक्षा के लिए न आना पड़े । 


• संक्रमित परीक्षार्थी यदि परीक्षा में शामिल नहीं होता है या परिणाम से संतुष्ट नहीं होता है , तो उसे परीक्षा देने का अलग से विशेष अवसर मिलेगा । -जिन कोसेंज / संकाय / विषयों में कम विद्यार्थी हैं और विवि के पास पर्याप्त संसाधन है , उनकी परीक्षाएं ऑनलाइन करा सकते हैं ।

 • व्यावसायिक पाठ्यक्रमएवं सेमेस्टर पद्धति के पाठ्यक्रमों की परीक्षाएं भी ऑनलाइन मोड पर आयोजित करवाई जाएंगी ।


 • विश्वविद्यालयों - महाविद्यालयों के विद्यार्थियों और उनमें कार्यरत शिक्षकों व अन्य कार्मिकों का प्राथमिकता से टीकाकरण होगा । -कोविड गाइडलाइन के आधार पर परीक्षा केंद्रों की संख्या भी बढ़ेगी ।

Post a Comment

Previous Post Next Post