विश्विद्यालय कि 15 अप्रैल से स्वयंपाठी और 15 मई से नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा होगी शुरू

 

फाइनल ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षा पहले होगी. जिससे आगे दाखिले में देरी न हो

         अप्रैल और मई माह परीक्षा का सीजन होगा। कालेज में इस बार फाइनल ईयर के विद्यार्थियों की परीक्षा पहले होगी। परीक्षा पहले तो परिणाम भी पहले घोषित होंगे, इससे विद्यार्थियों को उच्च संस्थान या अन्य में दाखिला लेने में देरी नहीं हो। फाइनल ईयर का परिणाम 31 जुलाई तक घोषित करने का लक्ष्य रहेगा। राजस्थान विश्वविद्यालय जयपुर से संबद्ध कालेजों में 15 अप्रैल से स्वयंपाठी और 15 मई से नियमित विद्यार्थियों की परीक्षा शुरू होगी। सभी परीक्षा डेढ़ माह में पूरा करने का टारगेट रहेगा, इससे आगामी सत्र में देरी नहीं हो। परीक्षार्थियों की दृष्टि से महत्वपूर्ण बात यह है कि इस बार अथवा, और व इकाई (यूनिट) के अनुसार प्रश्नों को हल करने की बाध्यता नहीं होगी। हां कोई प्रश्न भागों में विभाजित है तो उसे पूर्ण हल करना होगा।

विद्यार्थियों को प्रत्येक प्रश्न पत्र में से कुल पूर्णांकों के 60 फीसदी अंकों के प्रश्नों को ही हल करना होगा। निर्धारित अंक सीमा से अधिक प्रश्नों को हल करने पर अतिरिक्त प्रश्नों के हल को स्वीकार नहीं किया जाएगा। ऐसी स्थिति में छात्र द्वारा उत्तरपुस्तिका में हल किए गए सर्वोत्तम प्रश्नों को ही निर्धारित अंक सीमा तक स्वीकार किया जाएगा। दूसरी ओर इस बार एक पार्ट हटाने की भी चर्चा है, जिसमें निबंधनात्मक प्रश्न हटाने की संभावना ज्यादा है। ऐसा हुआ तो विद्यार्थियों को बड़ी राहत मिलेगी। कोविड-19 का अभी खतरा टला नहीं है। इसे देखते हुए परीक्षा के दरमियान कोविड गाइड लाइन की पालना करना अनिवार्य होगा। इसके तहत मास्क, सेनिटाइजर का उपयोग, सामाजिक दूरी तथा परीक्षा केंद्र को सेनिटाइज कराना अनिवार्य होगा।

इस बार परीक्षा का टाइम तीन की जगह दो घंटे का होगा

कोविड-19 के कारण देर से शुरू हुए सत्र के मद्देनजर इस बार परीक्षा के शिड्यूल में कई बदलाव किए हैं। इसमें पहला यह होगा कि इस बार परीक्षा का समय 3 की जगह 2 घंटा रहेगा। दूसरा, विद्यार्थियों को सिर्फ 60 फीसदी अंकों के प्रश्नों को ही हल करना होगा। तीसरा, प्रत्येक यूनिट या इकाई से एक प्रश्न की अनिवार्यत जैसी बाध्यता नहीं होगी। यानी विद्यार्थी किसी भी पूरे प्रश्न पत्र में से कोई भी 60 अंकों के प्रश्न हल कर सकते हैं। इस संबंध में राजस्थान विश्वविद्यालय उप कुलसचिव व परीक्षा नियंत्रक द्वारा 18 मार्च को ऑर्डर जारी किए गए हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post